Saturday, 22nd September, 2018

दिल्ली में बिना प्रदुषण फैला रंगीन धुँआ

14, Dec 2016 By khakshar
दिल्ली वासियों के मुँहों से निकलते भाप की एक तस्वीर
दिल्ली वासियों के मुँहों से निकलते भाप की एक तस्वीर

दिल्‍ली. दिल्‍ली भाजपा ने ‘लड्‍डू’ योजना बनाई है। दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता के अनुसार “यदि लोग लाइन में बिना शिकायत के खड़े रह सकते हैं तो क्‍या हम उन्‍हें एक लड्‍डू नहीं दे सकते। 1 जनवरी से 10 जनवरी तक हर दरवाजे पर मिष्ठान वितरण होगा।” लड्‍डू बाँटने का सुन आम आदमी पार्टी भी हरकत में आ गयी हैं नोटबंदी के शिकार गरीब लोगों को भुखमरी से बचाने के लिए आप सरकार ने 10 जगह लंगर शुरू किए हैं। आप ने आदत अनुसार बीजेपी पर आरोप भी लगा दिया। “गडकरी जी के यहाँ शादी के बाद काफ़ी सारे लड्डू बच गए। उसे ही चार्टेड प्लेन से दिल्ली लाया गया बाँटने के लिए। इससे अच्छा तो नासिक से नोट मँगवा देते मोदीजी।”

सब्ज़ी मंडी स्टेशन के बाहर बुज़ुर्ग लाला बंशी लाल मिल गए। उन्होंने बताया कि इस साल कोहरा जल्दी आ गया। शायद लोगो ने बहुत पुराने नोट जला डाले। फिर बताया की प्रदुषण बहुत हैं इस बार दिल्ली में। पहले तो मूली पराठों की ही बदबू रहती थी। इस साल कोई लड्‍डू खा मुँह से केसरिया धुँआ निकाल रहा हैं। कोई आप सरकार के लंगर में छोले खा हरा धुआँ। कोहरे के कारण मुँह से निकलने वाला भाप भी रंगीन ही निकल रहा हैं। बगल में खड़े जोंटी आहुजा ने भी हाँ में हाँ मिलाया। “मुँह से कलर वाला वेपर इस कूल डूड! इट इस लाइक द कलरफुल परेड।” मिस नताशा भी हैरान दिखी। उन्होंने तो काली लिपस्टिक लगाई थी पर मुँह से भाँप कैसे पीला निकल रहा हैं। “चलो, कोई नहीं। कंट्रास्ट अच्छा हैं, कल पीली लिपस्टिक लगाऊँगी, और देखूँगी..

इधर कोहरे का लाभ उठाने में अब तक असफल, नींद से जाग गयी हैं। उसने घोषणा की हैं वो कल से ATM के बाहर दुध बाटेंगे। ताकि लोग मज़बूती से लगे रहे और सरकार की गरीब विरोधी नीति के खिलाफ लड़े। खबर हैं की कांग्रेस पुराने और नए करेंसी में दुध में मिलावट का घमासान मचा हैं। उधर नितीश बाबु की पार्टी ने भी दिल्ली में अपना दावा ठोका हैं दोबारा। पार्टी कतार में खड़े लोगो को टेट्रापैक में फ्रूट जूस बाँट रही हैं।