Wednesday, 13th November, 2019

पठानकोट एयरबेस में 25 ज़िंदा बम मिले, पाकिस्तान से जांच करने आया ISI अफ़सर ग़ायब

31, Mar 2016 By बगुला भगत

नयी दिल्ली. पठानकोट एयरबेस में आज अचानक कई ज़िंदा बम मिलने से सनसनी फैल गयी। एनआईए की टीम ने पूरे एयरबेस को घेर लिया है और बमों को निष्क्रिय करने में लगी हुई है। ख़बर लिखे जाने तक 25 बम बरामद कर लिये गये थे।

बम मिलने के बाद पाक ख़ुफ़़िया एजेंसी ISI के लेफ़्टिनेंट कर्नल तनवीर अहमद भी लापता बताये जा रहे हैं, जो उस पाकिस्तानी जांच टीम का हिस्सा हैं, जो पठानकोट हमले की जांच करने एयरबेस में घुसी पहुंची हुई है।

ISI-7
बेल्जियम दौरा बीच में छोड़कर एयरबेस पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तेजविंदर सिंह ने बताया कि “हमें शक है कि ये सारे बम कर्नल तनवीर ने ही लगाये हैं क्योंकि बम उन्हीं जगहों पर मिल रहे हैं, जहां-जहां कर्नल साब गये थे।”

“हमने एयरबेस के संवेदनशील इलाक़ों को दिखने से बचाने के लिये बाड़ लगा दी थी लेकिन कर्नल साब बाड़ के ऊपर से भी उचक-उचककर देख रहे थे।”

“लेकिन आपके इतने जवानों के होते हुए वो ग़ायब कैसे हो गये?”, इस सवाल पर उन्होंने कहा, “शायद वो बम लगाकर उसी सुरंग के रास्ते भाग गये, जिससे आतंकवादी घुसे थे। लेकिन टेंशन की कोई बात नहीं है। हमने सुरंग के दूसरे छोर पर पहुंचने के लिये जवानों को रवाना कर दिया है, जो कर्नल को निकलते ही दबोच लेंगे।”

इस बीच, ख़बर मिली है कि जिस विशेष विमान से पाकिस्तानी जांच दल पठानकोट पहुंचा था, उसकी सीट के नीचे भी दो बम मिले हैं। अब विमान के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली जा रही है।

इस घटना के बाद पाक जांच दल के बाक़ी चार सदस्यों को हिरासत में ले लिया गया है और उनसे कड़ी पूछताछ की जा रही है। जब तक कर्नल तनवीर नहीं मिल जाते, तब तक उन्हें भी पाकिस्तान वापस नहीं जाने दिया जायेगा।

उधर, प्रधानमंत्री मोदी भी अपना बेल्जियम दौरा बीच में छोड़कर पठानकोट एयरबेस पहुंच गये हैं और पूरे अभियान की कमान उन्होंने ख़ुद संभाल ली है। उन्होंने कहा है कि “जब तक आईएसआई का वो बंदा मिल नहीं जाता, तब तक ना सोऊंगा ना सोने दूंगा।”