Saturday, 22nd September, 2018

पोप के किस बयान पर आई दुनिया भर के पतियों की तीखी प्रतिक्रिया!

20, Jan 2015 By A. Jayjeet

मनिला/नई दिल्ली। ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस की इस सलाह पर दुनियाभर के पतियों की बेहद तीखी प्रतिक्रिया आई है कि पुरुषों को महिलाओं की भी सुननी चाहिए और उन्हें ‘माचो मैन’ जैसा बर्ताव नहीं करना चाहिए।

भारत सहित अनेक देशों के पति संघों ने पोप के इस बयान को शादीशुदा पुरुषों के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त और वास्तविकता से परे करार दिया है।

pope-francis-funny
“क्या यार?”

भारतीय पति संघ के अध्यक्ष जोरू के. गुलाम ने एक बयान जारी कर कहा- “हम पोप की भावनाओं की दिल से इज्जत करते हैं। लेकिन उनका यह बयान केवल शादी होने से पहले की स्थिति पर ही लागू होता है। शादी के बाद स्थिति 180 डिग्री तक बदल जाती है। इसलिए हम पोप से इस बयान में संशोधन की मांग करते हैं।”

इस बीच, शादीशुदा पुरुषों की कड़ी प्रतिक्रिया के बाद पोप के आधिकारिक प्रवक्ता ने सफाई दी है। उन्होंने कहा कि यह सारा कंफ्यूजन पोप के बयान को तोड़-मरोड़कर और अधूरा छापने की वजह से पैदा हुआ है। उनका पूरा बयान तो इस तरह से था- “पुरुषों को महिलाओं की भी सुननी चाहिए और उन्हें ‘माचो मैन’ जैसा बर्ताव नहीं करना चाहिए। साथ ही पत्नियों को भी अपने पतियों की बात कभी-कभी सुन लेनी चाहिए। पत्नियों को पतियों के साथ ऐसा बर्ताव नहीं करना चाहिए जिससे कि उन्हें हमेशा यह लगे कि हम पति महामूर्ख हैं। समाज में पति भी थोड़ी-बहुत इज्जत का अधिकार रखते हैं।”

Topics:#Hindi #pope