Monday, 9th December, 2019

प्रतिबंधित दवा लेने के कारण मारिया शारापोवा सस्पेंड, अब सचिन तेंदुलकर पर करेंगी PhD

08, Mar 2016 By Ritesh Sinha

लॉस एंजिलिस: प्रतिबंधित दवा को चने की तरह लगातार बेदर्दी से खाने के बाद, अंतर्राष्ट्रीय टेनिस से सस्पेंशन झेल रही मरिया शारापोवा ने कहा है कि वो अपने खाली समय का उपयोग अब पढ़ाई लिखाई में ध्यान देकर करेगी। साथ ही शारापोवा ने घोषणा की है की वो सचिन तेंदुलकर पर पीएचडी करेंगी। मारिया शारापोवा से जब पूछा गया कि उन्होंने पीएचडी करने के लिए सचिन को ही क्यों चुना? तो उन्होंने बताया की वो “प्रायश्चित” में विश्वास करती हैं। पत्रकारों ने फिर पूछा की ड्रग्स लेने के प्रायश्चित का सचिन तेंदुलकर से क्या सम्बन्ध? तो शारापोवा ने कहा की वो इस “पाप” की नहीं उस “पाप” की बात कर रहे हैं जो सचिन से जुड़ा हुआ है।

रिसर्च टॉपिक: सचिन तेंदुलकर
रिसर्च टॉपिक: सचिन तेंदुलकर

मारिया शारापोवा ने मीडिया को बताया की ये फैसला उन्होंने पुरे होशो हवास में लिया है और इसके लिए उन पर किसी ने दबाव नहीं डाला है। वो चाहती थीं कि जिन्हें वो नहीं जानती हैं, उन्हें अच्छे से जान लिया जाए।

शारापोवा ने बताया कि, “मैं तो टेस्ट में फैल हो गई, लेकिन सचिन टेस्ट, वनडे, T20 सब में हमेशा पास होते रहे हैं”। अब वो भारत में एक अच्छा सा कॉलेज देखकर वहां एडमिशन ले लेगी। सुरक्षा कारणों से शारापोवा ने, कॉलेज के नाम का तो खुलासा नहीं किया, लेकिन सिर्फ इतना बताया की वो जेएनयू में एडमिशन नहीं लेंगी क्योंकि वो इससे ज्यादा “ड्रग्स” लेने की हालत में नहीं है। साथ ही उसने कहा कि उसे टेनिस कोर्ट तो अच्छा लगता है, लेकिन वो पाटियाला हाउस कोर्ट से डरती हैं।

सबसे पहले शारापोवा को टेनिस बॉल और क्रिकेट बॉल में अंतर समझाया जाएगा। बाद में उसे क्रिकेट से जुड़े शब्दों का अर्थ जानने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू के पास इंटर्नशिप के लिए भेजा जाएगा। सूत्रों से पता चला है कि सिद्धू उसे क्रिकेट के साथ साथ दस क्विंटल मुहावरे फ्री में सिखाएंगे। वहां से अगर वो सही सलामत वापस आ जाती है, तो उसे तुरंत भारत सरकार द्वारा “वीरता पुरस्कार” पकड़ा दिया जाएगा। इसके बाद उसे सचिन खुद अपने कैरियर के बारे में टिप्स देंगे। सचिन बताएँगे की उन्होंने किन किन लोगों के साथ क्रिकेट खेला है। ख़ुफ़िया सूत्र से पता चला है कि सचिन इस लिस्ट से शाहिद आफरीदी का नाम हटा सकते है, अन्यथा मारिया शारापोवा के बेहोश होने की सम्भावना बढ़ सकती है।

मारिया शारापोवा के इस कदम का कई पूर्व खिलाडियों ने स्वागत किया है। डैनी माँरिसन भारत के लिए रवाना हो चुके हैं तो वहीँ रमीज़ राजा को अपनी टाई ठीक करते हुए पाया गया है।